UPSC CAPF RECRUITMENT 2024

UPSC CAPF RECRUITMENT 2024: कब तक कर सकती हैं आवेदन।

जो उम्मीदवार  UPSC CAPF RECRUITMENT 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन्हे पहले पूरी जानकारी प्रदान करना हमारा कर्तव्य है। आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
UPSC CAPF RECRUITMENT 2024



UPSC CAPF RECRUITMENT 2024:

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की भर्ती के लिए यूपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी किया है। CAPF में 506 पदों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो उम्मीदवार UPSC CAPF RECRUITMENT 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 14 मई 2024 है। उससे पहले आप आवेदन कर सकते हैं।

CAPF की भर्ती के लिए आयु सीमा
जो उम्मीदवार CAPF के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उनके लिए आयु सीमा जानना बहुत जरूरी है। नोटिफिकेशन के अनुसार उम्मीदवार की आयु 1 अगस्त 2024 को न्यूनतम 20 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। जो उम्मीदवार इस आयु सीमा के अंदर आते हैं वह आवेदन कर सकते हैं।

CAPF की भर्ती के लिए एजुकेशनल क्वालीफिकेशन
जो उम्मीदवार CAPF के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह भारत का नागरिक होना चाहिए तथा उसके पास डिग्री होनी आवश्यक है।

CAPF की भर्ती के लिए आवेदन शुल्क
जो उम्मीदवार CAPF के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उसके लिए SC,ST तथा महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। इसके अतिरिक्त सभी को ₹200 का शुल्क भुगतान करना पड़ेगा।

CAPF की परीक्षा कब होगी
UPSC की तरफ से CAPF की भर्ती के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया है। उसमे लिखित परीक्षा के लिए 4 अगस्त 2024 की तारीख सुनिश्चित की गई है। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान किया गया है गलत जवाब देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी।

CAPF के लिए कैटिगरी वाइज पदों की भर्ती
बॉर्डर सुरक्षा बल (BSF): 186
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF): 120
सशस्त्र सीमा बल (SSB): 42
भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP):58
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF):100

CAPF की भर्ती के लिए कैसे करें आवेदन
जो उम्मीदवार CAPF की भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं। वह आधिकारिक वेबसाइट www.upsconline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट का भी उपयोग कर सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post