BPNL BHARTI 2024: भारतीय पशुपालन विभाग में निकली भर्ती

5250 पर दो की भर्ती के लिए भारतीय पशुपालन विभाग में जारी किया नोटिफिकेशन,2 जून 2024 अंतिम तिथि


भारतीय पशुपालन विभाग द्वारा 5250 पदों की भर्ती के लिए जारी किया गया नोटिफिकेशन,10वीं 12वीं और डिग्री धारक के लिए BPNL BHARTI 2024 में सुनहरा अवसर।

BPNL BHARTI 2024


BPNL BHARTI 2024

भारतीय पशुपालन विभाग में जो कैरियर बनाना चाहते हैं। वह अब अपना सपना पूरा कर सकते हैं। BPNL BHARTI 2024 का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। इसके अंतर्गत 10वीं, 12वीं तथा डिग्री धारक पुरुष तथा महिलाएं आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए दस्तावेजों के साथ ऑफिशल वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 2 जून 2024 है उससे पहले आप आवेदन कर सकते हैं भर्ती के लिए परीक्षा ऑनलाइन होगी। जो उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा पास करेगा उन्हें इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

BPNL BHARTI 2024: पद विवरण
भारतीय पशुपालन निगम लिमिटेड में 5250 पदों की भर्ती के लिए जो नोटिफिकेशन जारी किया है उसमें पदों का विवरण कुछ इस प्रकार हैं:-

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी -250
फार्मिंग विकास अधिकारी -1250
फार्मिंग प्रेरक -3750
आवेदन करने से पहले उम्मीदवार पद के अनुसार शैक्षणिक योग्यता तथा आयु सीमा की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। जो इस लेख में नीचे दी गई है।

BPNL BHARTI 2024: शैक्षणिक योग्यता
भारतीय पशुपालन विभाग लिमिटेड द्वारा जारी नोटिफिकेशन में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है। जिसका विवरण नीचे दिया गया है:-

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी -डिग्री धारक 
फार्मिंग विकास अधिकारी -12th पास 
फार्मिंग प्रेरक -10th पास 

शैक्षणिक योग्यता से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए भारतीय पशुपालन विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन से प्राप्त करें यह नोटिफिकेशन भारतीय पशुपालन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी किया गया है।

BPNL BHARTI 2024: आयु सीमा
पशुपालन विभाग द्वारा जारी नोटिफिकेशन में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा रखी गई है जिसका विस्तार पूर्वक विवरण नीचे दिया गया है: -

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी -21 से 45 वर्ष 
फार्मिंग विकास अधिकारी -21 से 40 वर्ष 
फार्मिंग प्रेरक -18 से 40 वर्ष 

आयु सीमा में किसी भी वर्ग के लिए किसी भी प्रकार की छूट नहीं दि गई है। और अधिक जानकारी भारतीय पशुपालन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट से प्राप्त करें।

BPNL BHARTI 2024:वेतन
भारतीय पशुपालन विभाग द्वारा वेतन पदों के अनुसार निर्धारित किया गया है। जो उम्मीदवार जिस पद के लिए चुना जाएगा उसी के अनुसार वेतन दिया जाएगा जिसका विस्तार पूर्वक विवरण नीचे दिया गया:-

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी -31,000/-
फार्मिंग विकास अधिकारी -28,000/-
फार्मिंग प्रेरक -22,000/-

वेतन से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए भारतीय पशुपालन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को अच्छे से जांच लें।

BPNL BHARTI 2024:आवेदन शुल्क
पशुपालन विभाग की तरफ से निकली भर्ती के लिए आवेदन करते समय उम्मीद्वार कुछ शुल्क भी देना होगा जो पदों के अनुसार निर्धारित किया गया है:-

फार्मिंग प्रबंधन अधिकारी -944/-
फार्मिंग विकास अधिकारी -826/-
फार्मिंग प्रेरक -708/-

आवेदन करने वाले उम्मीदवार को यह अवश्य मालूम होनी चाहिए। की आवेदन शुल्क में किसी भी वर्ग के लिए किसी भी प्रकार की छूट नहीं दी गई।

BPNL BHARTI 2024:नियुक्ति प्रक्रिया
भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा से गुजरना होगा। ऑनलाइन परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा। और इंटरव्यू में सेलेक्ट होने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति किया जाएगा।

BPNL BHARTI 2024: कैसे करें आवेदन
योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार भारतीय पशुपालन विभाग की ऑफिशल वेबसाइट www.bhartiyapashupalan.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए पहले शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेजों से जोड़ी जानकारी अवश्य प्राप्त कर ले।

उम्मीद है लेख में दी गई जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। अपने दोस्तों के साथ इस लेख को जरूर शेयर करें।

FAQ

Q.1: भारतीय पशुपालन निगम द्वारा कितने पदों के लिए              भर्ती निकाली गई है?
A.   भारतीय पशुपालन विभाग द्वारा 5250 पदों के लिए             भर्ती की जाएगी इसके लिए 10वीं पास 12वीं पास               तथा  डिग्री धारक आवेदन कर सकते हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post